शेयर्स का पोर्टफोलियो बनाते टाइम ध्यान रखे ये 5 नियम

अगर आप शेयर मार्किट में निवेश कर रहे है ये करने का सोच रहे है तो इन 5 नियमो को याद रखे –

1 बचत को शेयर में निवेश करे

अगर आप सोच रहे हो कि हर मंथ बचत किये हुए पैसो को नए शेयर खरीदने में लगते तो ऐसा नहीं करना चाहिए। आपको आपके मौजूदा शेयर में ही इन्वेस्ट करना चाहिए जब तक वो एक बड़ा निवेश न हो जाये

2 हर किसी के कहने पर निवेश न करे

किसी और के कहने पर अपने पैसे कही भी निवेश न करे। निवेश वही करे जहा और जिस कंपनी के के बारे में आप बहुत अच्छे से जानते हो और या तो जिस कंपनी की कहानी पर आपको विश्वाश हो न की सोशल मीडिया में आने वाले न्यूज़ को देख कर या किसी एक्सपर्ट के कहने पर।

3 आप म्यूच्यूअल फण्ड नहीं है

इसका क्या मतलब हुआ , देखिये एक म्यूच्यूअल फण्ड में करीबन 60 से 70 स्टॉक्स होते है इसका ये मतलब नहीं की आप भी उतने सरे फण्ड में निवेश करे। कंपनी को ट्रैक करने के लिए अच्छा खासा टाइम लगाए।

4 पोर्टफोलियो का बड़ा साइज जरुरी नहीं है

जैसे की हमने पहले ही बात की कि साइज जरुरी नहीं है क्योकि फिर आपको उसे मैनेज करने में भी बहुत दिक्कतों कासामना करना पड़ेंगे। और अगर आपका पोर्टफोलियो 1 करोड़ का भी क्यों न 20 से 25 ही स्टॉक रखने चाहिए।

5 शेयर पर नहीं उसके सेक्टर पर ध्यान दो

इसका ये मतलब है कि कोसिस करे आपके पोर्टफोलियो में एक ही सेक्टर से स्टॉक न हो। अगर आपको किसी एक सेक्टर के कई कंपनी पसंद है या उन सभी कंपनी में निवेश करके रखा है तो ये आपके पोर्टफोलियो के लिए बहुत जोखिम भरा हो सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top